कारण क्यों आप हर समय भूख महसूस करते हैं और वजन कम करने के लिए संघर्ष करते हैं

lost weight feel Hungry

शुगर डिप्स खाने के बाद शुरुआती ब्लड शुगर पीक रिस्पॉन्स की तुलना में भूख और उसके बाद की कैलोरी के बेहतर अनुमानक हैं, एक नए अध्ययन का दावा करते हैं कि कितने लोग वजन कम करने और इसे बंद रखने के लिए संघर्ष करते हैं।

कुछ लोग वजन कम करने के लिए संघर्ष करते हैं, यहां तक ​​कि कैलोरी-नियंत्रित आहार पर भी। खाना खाने के बाद आपका शरीर कितनी अच्छी तरह से चीनी का प्रसंस्करण करता है, इस स्थिति की व्याख्या कर सकते हैं, नेचर मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक नए अध्ययन का सुझाव दिया। क्या आपको भोजन करने के बाद भी भूख लगती है? यदि हाँ, तो भोजन खाने के कुछ घंटों बाद आपको रक्त शर्करा के स्तर में बड़ी गिरावट महसूस हो सकती है। जब ऐसा होता है, तो आप भूख महसूस कर सकते हैं और दिन के दौरान सैकड़ों अधिक कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं, जो आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में बाधा डाल सकता है। इस प्रकार, किंग्स कॉलेज लंदन और स्वास्थ्य विज्ञान कंपनी ZOE के शोधकर्ताओं ने आहार और वजन को नियंत्रित करने के लिए व्यक्तिगत चयापचय को समझने के महत्व पर प्रकाश डाला।

अध्ययन के लिए, शोध दल ने मानकीकृत नाश्ता खाने और दो सप्ताह की अवधि में स्वतंत्र रूप से भोजन करने के बाद 1000 से अधिक लोगों से रक्त शर्करा प्रतिक्रियाओं और स्वास्थ्य के अन्य मार्करों को देखा। मानक नाश्ते में कैलोरी की मात्रा समान थी लेकिन कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा और फाइबर की अलग-अलग संरचना। प्रतिभागियों के रक्त शर्करा के स्तर को पहनने योग्य उपकरणों और भूख और सतर्कता के स्तर का उपयोग करके अध्ययन की पूरी अवधि में मापा गया। पिछले अध्ययनों ने भोजन के बाद पहले दो घंटों में रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि और गिरावट का प्रदर्शन किया है, जिसे रक्त शर्करा के शिखर के रूप में जाना जाता है। नए अध्ययन में पाया गया कि कुछ लोगों ने इस प्रारंभिक शिखर के 2-4 घंटे बाद महत्वपूर्ण रूप से अनुभव किया कि उनका रक्त शर्करा का स्तर बेसलाइन से तेजी से नीचे गिर रहा है, हालांकि यह वापस आता है।

जो लोग रक्त शर्करा के स्तर में बड़ी गिरावट का अनुभव करते हैं, उनमें भूख में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और अगले भोजन को आधे घंटे से भी कम समय में ले लिया जाता है, औसतन, कम डिपर्स की तुलना में, भले ही उन्होंने एक ही भोजन खाया हो। छोटे डाइपर्स की तुलना में, बड़े डिपर्स ने नाश्ते के बाद 3-4 घंटों में 75 और अधिक कैलोरी खा ली और पूरे दिन में 312 कैलोरी अधिक। शोधकर्ताओं ने बताया कि इस खाने का पैटर्न एक साल में 20 पाउंड वजन बढ़ा सकता है।

जबकि पिछले अध्ययनों ने संकेत दिया है कि रक्त शर्करा का स्तर भूख को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, परिणाम अनिर्णायक हैं – किंग्स कॉलेज लंदन से डॉ। सारा बेरी। “हमने अब दिखाया है कि चीनी डिप्स खाने के बाद शुरुआती ब्लड शुगर पीक रिस्पॉन्स की तुलना में भूख और उसके बाद की कैलोरी की बेहतर भविष्यवाणियां हैं। हम रक्त शर्करा के स्तर और हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन के बीच संबंध के बारे में सोचते हैं,” किंग्स कॉलेज लंदन से एक रिलीज।

अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि कितने लोग वजन कम करने और इसे बंद रखने के लिए संघर्ष करते हैं, नोटिंघम विश्वविद्यालय में मेडिसिन स्कूल से मेडिसिन के प्रोफेसर एना वैलेड्स कहते हैं कि हर दिन सिर्फ कुछ सौ अतिरिक्त कैलोरी जोड़ सकते हैं। एक वर्ष में कई पाउंड वजन बढ़ जाता है। साइंसडेलीली में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है, “हमारी खोज यह है कि खाने के बाद चीनी का आकार भूख और भूख पर इतना बड़ा असर डालता है, जिससे लोगों को अपने वजन और दीर्घकालिक स्वास्थ्य को समझने और नियंत्रित करने में मदद मिलती है।” ।

शोधकर्ताओं के अनुसार, औसतन महिलाओं की तुलना में खाने के बाद पुरुष प्रतिभागियों का शुगर थोड़ा अधिक होता है। चाहे आप एक बड़े या छोटे डिपर हों, यह मेटाबॉलिज्म में अंतर के साथ-साथ भोजन की पसंद और गतिविधि के स्तर पर भी निर्भर करता है – लेखकों ने कहा।

हमारे आहार का नियंत्रण कैसे करें

विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि खाद्य पदार्थों को चुनना जो आपके अद्वितीय जीव विज्ञान के साथ मिलकर काम करते हैं, आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने और कम समग्र खाने में मदद कर सकते हैं। पहनने योग्य तकनीक का उपयोग करके मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की जा सकती है और आपको अपने अद्वितीय जीव विज्ञान को समझने और अपने पोषण और स्वास्थ्य को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, उन्होंने कहा। भोजन के बारे में आपकी अनूठी प्रतिक्रियाओं को जानने से आपके चयापचय को सबसे अच्छा समर्थन मिल सकता है और यह आपके शरीर के साथ काम करने वाले तरीके से भूख और कैलोरी की मात्रा का प्रबंधन कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *